आखिर क्या है नोवेल कोरोनावायरस कोविड 19?

Home / Coronavirus / आखिर क्या है नोवेल कोरोनावायरस कोविड 19?
आखिर क्या है नोवेल कोरोनावायरस कोविड 19?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार यूरोप, अमरीका, और भारत समेत अब दुनिया के 140 देशों में कोरोनावायरस कोविड 19 फैल गया है।

क्या है कोरोनावायरस कोविड 19?

कोरोनावायरस बहुत सूक्ष्म लेकिन प्रभावी वायरस है। जिसके संक्रमण से जुकाम और सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है।

कोविड 19 वायरस कोरोनावायरस का ही एक प्रकार है जिसका संक्रमण दिसंबर 2019 में चीन के वुहान में शुरू हुआ था।

क्या है कोरोनावायरस के लक्षण?

WHO के अनुसार, कोरोनावायरस के लक्षण फ्लू से ही मिलते-जुलते हैं जैसे खांसी आना, नाक बहना, बुखार, गले में खराश, सांस लेने में तकलीफ होना। अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बन पाई है, लेकिन इसका इलाज संभव है। हलाकि यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। कुछ मामलों में कोरोनावायरस घातक भी हो सकता है। खास तौर पर अधिक उम्र के लोग और वह लोग जिन्हें पहले से अस्थमा, कैंसर, डायबिटीज़ और हार्ट की बीमारी है।

कैसे फैल सकता है कोरोनावायरस?

क्योंकि यह फेफड़ों को संक्रमित करता है, इसलिए छींकतें और खांसते वक्त मुंह से निकले वाली बूंदों के ज़रिए लोगों में फैल सकती है, इसका मतलब ये वायरस बेहद आसानी से किसी को भी संक्रामित कर सकता है। इसके अलावा यह लार के ज़रिए निकट संपर्क, चुंबन या फिर बर्तन शेयर करने से भी फैल सकता है।

क्या हैं इससे बचाव के उपाय?

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोनावायरस से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

कोरोना वायरस कोविड 19कोरोना वायरस कोविड 19

इमेज सोर्स: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मन्त्रालय

आज कल कोरोनावायरस को लेकर अलग-अलग ग़लतफ़हमिया भी फैलाई जा रही हैं। जिन्हें सच मानना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसी अफवाहों और मिथ्याओं पर लगाम लगाने के लिए और कोरोनावायरस के बारे में लोगों तक सही जानकारी व मदद पहुंचाने के उद्देश्य से भारत सरकार ने हेल्पलाइन नंबर्स जारी किए हैं। आप अपने छेत्र के हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन कर के कोरोनावायरस से जुड़ी सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं साथ ही जरूरत पड़ने पे निकटम हॉस्पिटल से सहायता प्राप्त कर सकतें हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Book an Appointment